Babu Jagjivan Ram Government Degree College

Narayanaguda, Hyderabad – 500029

Affiliated to Osmania University, Hyderabad.

(Re-Accredited by NAAC with B++ Grade)

 

On 14th September 2023,

बीजेआर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज नारायणगुड़ा हैदराबाद में हिंदी विभाग द्वारा हिंदी दिवस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया

हमारी प्रिंसिपल मैडम का हिंदी दिवस पर केंद्रित भाषण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देता है जो भारत में भाषाई समुदायों को एक साथ लाता है। यह हिंदी की संस्कृति और विरासत और हमारी संस्कृति में भाषा के महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल मनाया जाता है।

हिंदी विभाग के अध्यक्ष श्री राजेश कुमार ने अपने भाषण में निम्नलिखित पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया:
राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने सन् 1917 में सबसे पहले हिंदी को राष्‍ट्रभाषा के रूप में मान्‍यता प्रदान की थी। लेकिन 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एकमत से इसे राजभाषा का दर्जा देने को लेकर सहमति जताई। 1950 में संविधान के अनुच्‍छेद 343(1) के द्वारा हिंदी को देवनागरी लिपि के रूप में राजभाषा का दर्जा दिया गया।
धर्म, जाति, भाषा, संस्कृति की इन विविधताओं के फासलों को हिंदी खत्म कर देती है। हिंदी ही है जो अलग अलग क्षेत्रों के लोगों के दिलों की दूरियों को मिटाती है और सभी को एकता के सूत्र में बांधे रखती है। कोई भी हिन्दुस्तानी जहां भी हो, दूसरे हिंदुस्तानी से हिन्दी भाषा के जरिए ही अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करता है।
गर्व से कहो हिंदी हैं हम, हिंदुस्तान है हमारी पहचान।। हिंदुस्तान के वासी हैं हम, हिंदी हमारा मान सम्मान।। हिंदी भाषा है मृदुभाषा, बोलने में लगे महान।। आओ हम सब मिलकर करें हिंदी को बारम्बार प्रणाम।।

हिंदी अध्ययन बोर्ड की अध्यक्ष डॉ. संगीता मैडम ने यूजी कार्यक्रमों में दूसरी भाषा के रूप में हिंदी का अध्ययन करने में उपलब्ध रोजगार के अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया। मैडम ने भाषा के महत्व और यह करियर के लिए कैसे उपयोगी है, इस पर भी ध्यान केंद्रित किया। विद्यार्थियों को अपने माता-पिता, बड़ों और शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। एक छात्र का व्यवहार, लक्ष्य पर एकाग्रता, छात्र के संवाद करने का तरीका, छात्र का स्वस्थ भोजन, नींद आदि छात्र की सफलता निर्धारित करते हैं। जो छात्र पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करेगा उसका भविष्य उज्ज्वल होगा।

कॉलेज के उप प्राचार्य डॉ. के. सूर्यनारायण ने हमारे कॉलेज में हर साल हिंदी दिवस आयोजित करने के लिए हिंदी विभाग के प्रमुख श्री राजेश कुमार सर को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर हिंदी की कहानी पर एक गीत गाकर छात्रों को प्रोत्साहित किया।

हिंदी दिवस के अवसर पर बोलते हुए डॉ. वी.वी. मल्लिका मैडम ने छात्रों को बताया कि भारत का संविधान किसी भी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं देता है, लेकिन भले ही यह भारत की राष्ट्रीय भाषा नहीं है, देवनागरी लिपि में हिंदी आधिकारिक भाषा है। भारत के संविधान के अनुच्छेद 343 के अनुसार भारत में केंद्र सरकार और संघ की भी।

डॉ. काकुनूरी मूर्ति गारू ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर, 1949 को देवनागरी लिपि में लिखी हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। आधिकारिक तौर पर, पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया था। अपनाने के पीछे का कारण आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में हिंदी का उद्देश्य कई भाषाओं वाले राष्ट्र में प्रशासन को सरल बनाना था। हिंदी को राजभाषा के रूप में अपनाने के लिए कई लेखकों, कवियों और कार्यकर्ताओं द्वारा प्रयास किए गए।

हिंदी दिवस के अवसर पर निबंध लेखन और भाषण प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों को हमारी प्रिंसिपल मैडम और मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार दिया गया है। कुल मिलाकर हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी दिवस का सफल आयोजन किया गया।

Comments

0 Comments

0 Comments

Other Activities

Subscribe For Instant News, Updates, and upcoming events